Skip to main content

6 October Current Affairs 2019



     Current  affairs  quiz
         6 October special






1. हाल ही  भारत के चार दिवसीय दौरे पर आयी बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना , से मोदी की मुलाक़ात का एक विषय इनमें से क्या था
NRC
PPT
Media
Currency







,

7 समझौतों पर हस्‍ताक्षर, उठाया NRC का मुद्दा
भारत पहुं चने कके बाद उन्‍होंने कहा कि वह एनआरसी को लेकर किसी तरह की चिंता में नहीं हैं और पीएम मोदी ने उन्‍हें इस पर पहले ही आश्‍वस्‍त किया है।
भारत और बांग्‍लादेश के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में 7 समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुएपीएम मोदी और शेख हसीना ने 3 द्विपक्षीय परियोजनाओं का भी उद्घाटन
भी किया।












यह पीएम मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री की बीते 10 दिनों में दूसरी मुलाकात है, जो हैदराबाद हाउस में हुई। इससे पहले दोनों नेताओं की अमेरिका के न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अधिवेशन के दौरान मुलाकात हुई थी। इसे भारत और बांग्‍लादेश के रिश्‍तों को और मजबूत बनाने और विभ‍िन्‍न क्षेत्रों में आपसी सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की दिशा में बड़ा कदम बताया जा रहा है।








सूत्रों के अनुसार, बांग्‍लादेश की पीएम ने शनिवार को भी एनआरसी का मुद्दा उठाया, जिस पर भारत की ओर से कहा गया कि यह प्रक्रिया अभी चल रही है। यह देखने वाली बात होगी कि आगे किस तरह की परिस्थितियां सामने आती हैं। बांग्‍लादेश की पीएम ने रोहिंग्‍या शरणार्थियों का मसला भी उठाया और पीएम मोदी को बताया कि उनकी सरकार विस्‍थापितों के लिए क्‍या कर रही है। बांग्‍लादेश में विस्‍थापितों के लिए भारत ने पहले ही 120 करोड़ रुपये की सहायता दी है।





बांग्‍लादेश की पीएम और पीएम मोदी के बीच कई मुद्दों पर बात हुई, जिसके बाद दोनों देशों ने 7 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। व्यापार, संपर्क, विकास में सहयोग, लोगों के बीच आपसी संपर्क, संस्कृति और परस्पर हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा के बाद दोनों देशों के बीच 7 समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए।









2. .हाल ही में विश्व का सबसे ज़हरीला कवक (Poison fire coral) किस देश के सुदूर उत्तर में पहली बार देखा गया है?
a. ऑस्ट्रेलिया
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस









ऑस्ट्रेलिया
इस कवक का मूल स्थान जापान और कोरिया प्रायद्वीप है. यह कवक अपने मूल निवास स्थान से हज़ारों मील दूर पहली बार देखा गया है. यह कवक चमकते लाल रंग का ज़हर उगलता है जिससे इसका रंग लाल होता है. यह कवक पेड़ों की जड़ों और मिट्टी में भी पाया जाता है.








3. निम्नलिखित में से किस दिन अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है?
a. 03 अक्टूबर
b. 04 अक्टूबर
c. 05 अक्टूबर
d. 06 अक्टूबर








05 अक्टूबर
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस का उद्देश्य दुनिया में शिक्षकों की स्थिति में सुधार लाना है. वर्तमान समय में देखा गया है कि शिक्षकों के खिलाफ हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं. यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के बीच वर्ष 1966 में हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया था. इस साल के शिक्षक दिवस की थीम - ‘Young Teachers: The future of the Profession’ है. यूनेस्को का मानना है कि आने वाले समय में शिक्षकों की मांग बढ़ने वाली है जिसके लिए युवाओं को आगे आना चाहिए.






4. भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से कितने विकेट पूरे करने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गये है?
a. 250
b. 300
c. 200
d. 350







200
भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट पूरे करने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गये है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध विशाखापट्टनम में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन ये उपलब्धि हासिल की. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर को आउट कर 200 विकेट पूरे किये है.








5. भारत सरकार ने उर्जा उत्पादन संयंत्रों तक कोयला पहुंचाने की प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए किस पोर्टल की शुरुआत की है?
a. PRAKASH
b. URJA
c. DIAMOND
d. ROSH









PRAKASH
इस पोर्टल का उद्देश्य सभी हितधारकों और संबंधित विभागों जैसे कोयला मंत्रालय, कोल इंडिया, रेलवे और उर्जा संयंत्रों के बीच समन्वेय सुनिश्चित करना है. यह ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले की पर्याप्तय उपलब्धयता और सही उपयोग सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वतपूर्ण कदम है. इससे कोयले के गलत इस्तेमाल पर रोक लगेगी तथा उसे खदान से निकाले जाने से लेकर संयंत्र तक पहुंचाने तक ट्रैक किया जा सकेगा. इससे कोयले की आपूर्ति में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी.





6. भारत के किस खिलाड़ी ने टोक्यो ओलंपिक में पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा के लिए क्वालीफाई कर लिया है?
a. अविनाश साबले
b. मृदुल पांडे
c. कपिल पात्रा
d. योगेश अवस्थी








अविनाश साबले
भारत के अविनाश साबले ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ते हुए टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है. टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई मार्क 8.25.23 मिनट था जबकि उन्होंने 8.22.51 मिनट का समय निकाला. अविनाश साबले टोक्यो ओलंपिक 2020 की व्यक्तिगत स्पर्धा के लिए क्वालिफाई करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.





7. भारत में पहली बार किस क्रिकेटर ने 100 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया है?
a. स्मृति मंधाना
b. हरमनप्रीत कौर
c. विराट कोहली
d. रोहित शर्मा









हरमनप्रीत कौर
हरमनप्रीत कौर भारत में पहली बार 100 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाली क्रिकेटर बनी हैं. उनके बाद रोहित शर्मा का स्थान आता है जिन्होंने 95 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेले हैं. महिला क्रिकेट जगत में अब तक 10 खिलाड़ी 100 से अधिक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. न्यूज़ीलैंड की सूज़ी बेट्स पहले स्थान पर हैं जिन्होंने 111 मैच खेले हैं.







8. हाल ही में ओडिशा के किस पार्क में एलीफैंट एंडोथिलियोट्रोपिक हर्पीस वायरस (Elephant Endotheliotropic Herpes Viruses) के कारण पाँच हाथियों की मृत्यु हो गई?
a. भितरकनिका नेशनल पार्क
b. नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क
c. सिमिलीपाल नेशनल पार्क
d. बीजू पत्त्नैक शिशु उद्यान







नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क
एलीफैंट एंडोथिलियोट्रोपिक हर्पीस वायरस एक प्रकार का हर्पीस वायरस है जो युवा एशियाई हाथियों में अत्यधिक घातक रक्तस्रावी बीमारी का कारण बन सकता है. यह बीमारी मुख्य रूप से 1 वर्ष से 12 वर्ष तक के युवा हाथियों के लिये अधिक घातक है. इस बीमारी से अत्यधिक आंतरिक रक्तस्राव होता है जो मृत्यु का कारण बनता है.






9. भारत और मंगोलिया के बीच 14 दिन का संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास नोमेडिक एलीफैंट का 14वाँ संस्करण किस राज्य के बाकलोह में आयोजित किया जा रहा है?
a. हिमाचल प्रदेश
b. मध्य प्रदेश
c. उत्तर प्रदेश
d. अरुणाचल प्रदेश







हिमाचल प्रदेश
यह संयुक्त अभ्यास हिमाचल प्रदेश के बाकलोह में 5 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जा रहा है. इस अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र की व्यवस्था के तहत उग्रवाद रोधी और आतंकवाद निरोधी अभियानों हेतु सैनिकों को प्रशिक्षित करना है. यह संयुक्त अभ्यास दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और सैन्य संबंधों को बढ़ाने में सहायता करता है.







10. केंद्र सरकार ने गंगा को प्रदूषण से बचाने हेतु  दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कितने राज्यों को 15 सूत्रीय दिशा-निर्देश जारी किए हैं?
a. 15
b. 12
c. 13
d. 11








. 11
स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन ने दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा को यह निर्देश पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा पांच के अंतर्गत दिये हैं. इस आदेश के बाद  अब त्योहार या आम दिनों में गंगा व इसकी सहायक नदियों में प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं किया जा सकेगा. अगर ऐसा किया तो 50 हजार रुपये जुर्माना देना होगा.






11. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित रातापानी टाइगर रिज़र्व के कोर और बफर क्षेत्रों की स्थिति को अंतिम रूप देने हेतु गठित एक समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है?
a. बिहार सरकार
b. झारखण्ड सरकार
c. पंजाब सरकार
d. मध्य प्रदेश सरकार







मध्य प्रदेश सरकार
मध्य प्रदेश सरकार ने रातापानी वन्यजीव अभयारण्य को बाघ आरक्षित घोषित करने का निर्णय लिया था. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत एक वैधानिक निकाय है. यह अभयारण्य मध्य प्रदेश के भोपाल-रायसेन वन प्रभाग में 890 वर्ग किमी. में फैला हुआ है. अभयारण्य में लगभग 40 बाघों की आबादी है.







      ज्ञान of the day

युद्ध के शहीदों के परिजनों को मिलने वाली आर्थिक मदद चार गुना बढ़ा, रक्षा मंत्री ने दी मंजूरी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युद्ध में शहीद हुए सभी सैनिकों के परिजनों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को चार गुना बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. रक्षा मंत्री द्वारा आर्थिक सहायता में दी जाने वाली राशि दो लाख रुपये से बढ़ाकर आठ लाख रुपये करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है.




यह आर्थिक सहयोग युद्ध के हताहतों हेतु बनाए गए सैनिक कल्याण निधि (एबीसीडब्ल्यूएफ) के तहत दिया जायेगा. यह सहायता पेंशन, सेना की सामूहिक बीमा, सेना कल्याण निधि तथा अनुग्रह राशि के अतिरिक्त दी जाती है. इस राशि के मिलने से शहीद हुए सभी सैनिकों के परिजनों को आर्थिक सहयोग मिल पायेगा.









1 अक्टूबर  - international coffee Day
1 October – अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस
2 अक्टूबर  - अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस
5 अक्टूबर – world Teacher day













Comments

Popular posts from this blog

OCTOBER IMPORTANT DAYS//MOST IMP DATE & DAYS//MS Edu Point//

            मार्च  2020  में महत्वपूर्ण दिन 1  मार्च - शून्य भेदभाव दिवस ( Zero Discrimination Day) शून्य भेदभाव दिवस हर साल 1 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है ताकि हर कोई उम्र, लिंग, जातीयता, त्वचा का रंग, ऊंचाई, वजन इत्यादि की परवाह किए बिना गरिमा के साथ जीवन व्यतीत करे. शून्य भेदभाव दिवस का प्रतीक तितली है. सबसे पहले, 1 मार्च 2014 को UN ने इस दिन को मनाया था. 1  मार्च - विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस ( World Civil Defence Day) विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस हे साल 1 मार्च को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन (ICDO) ने 1990 में इस दिन को मनाने का फैसला किया. विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस 2019 का विषय था "बच्चों की सुरक्षा, हमारी जिम्मेदारी" है. 3  मार्च - विश्व वन्यजीव दिवस ( World Wildlife Day) यह दिन 3 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है और सतत विकास लक्ष्य 12 के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, जो पानी के बिना जीवन है, जो समुद्री प्रजातियों पर ध्यान केंद्रित करता है और हमारे रोजमर्रा के जीवन के लिए समुद्री वन्यजीवों की समस्याओं, महत्व