Skip to main content

5 October Current Affairs 2019


    Daily current affairs ( 5 October Current Affairs)










1. हाल ही में कहा से देश की पहली प्राइवेट ट्रेन  तेजस को हरी झंडी  दिखाई गई ??

नोएडा
दिल्ली
मुंबई
लखनऊ

















लखनऊ से चली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने देश की पहली प्राइवेट ट्रेन 'तेजस एक्‍सप्रेस' (Tejas Express) को लखनऊ में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, "यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है. मैं इसमें यात्रा करने वाले पहले यात्रियों को बधाई देता हूं, और उम्मीद करता हूं कि अन्य शहरों को जोड़ने के लिए भी इसी तरह की पहल की जाएगी." निजी कंपनी के जरिए संचालित होने वाली तेजस एक्सप्रेस पहली ट्रेन है.
ट्रेन हुई लेट तो मिलेगा मुआवजा



प्राइवेटप्राइवेट ट्रेन 'तेजस एक्‍सप्रेस' से यात्रा करने वाले यात्रियों को यदि ट्रेन नियत समय पर नहीं पहुंचाती है तो इसके बदले यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा. दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली इस प्राइवेट ट्रेन 'तेजस एक्सप्रेस' (Tejas Express) को लेकर आईआरसीटीसी (IRCTC) पहले ही घोषणा कर चुकी है. रेलवे की सहायक कंपनी के अनुसार, अगर यह ट्रेन अपने नियत समय से लेट होती है, तो यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा. इस नियम के अनुसार अगर ट्रेन एक घंटे से अधिक लेट होती है, तो यात्री को 100 रुपये और दो घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो 250 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इतना ही नहीं ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा भी दिया जाएगा. इसके अलावा अगर यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होता है, तो एक लाख रुपये तक मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे.



2. हाल ही में हुई बालाकोट एयर स्ट्राइक का वीडियो निम्न में से किसने वायरल किया 
इंडियन नेवी
इंडियन एयलाइंस
इंडियन एयर फोर्स
भारतीय सेना











वायुसेना ने जारी किया एयरस्ट्राइक पर वीडियो
एयरस्ट्राइक पर वायुसेना का प्रमोशनल वीडियो
बालाकोट में आतंकी अड्डों पर बरसाए थे बम





वायुसेना के द्वारा इस वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह पुलवामा आतंकी हमले के बाद देश में पाकिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ गुस्सा था. जिसके बाद वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने की योजना बनाई. वीडियो के मुताबिक वायुसेना के विमानों में पाकिस्तान के बालाकोट में चल रहे आतंकी अड्डों पर निशाना बनाया और उन्हें तबाह कर दिया
वीडियो में दिखाया गया है कि बालाकोट में एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अगले दिन (27 फरवरी) को भारतीय वायुक्षेत्र में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना के जवानों ने उन्हें खदेड़कर बाहर कर दिया.



गौरतलब है कि पाकिस्तान से आए जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकियों ने 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमला किया था, जिसमें CRPF के 45 जवान शहीद हो गए थे. इसी के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में मौजूद जैश-ए-मोहम्मद के अड्डों पर वायुसेना ने एयरस्ट्राइक की थी. जब एयरस्ट्राइक हुई तो सबसे पहले पाकिस्तान की ओर से कुछ तस्वीरें साझा की गई थी, फिर वायुसेना ने इसकी जानकारी









3. हाल ही में कितने राज्यो में नए चीफ जस्टिस को नियुक्त किया गया
2
5
6
7
















कानूनी क्षेत्र में बड़े स्‍तर पर बदलाव हुए हैं। सात राज्‍यों के हाई कोर्ट में शुक्रवार को चीफ जस्‍टिस की नियुक्‍ति की गई है। यह जानकारी कानून मंत्रालय ने दी।

Ravi Shankar Jha has become the new Chief Justice of Punjab and Haryana High Court,

 Justice Ajay Lamba has been appointed as the Chief Justice of Guwahati High Court,

Justice Inderjit Mahanti of Rajasthan High Court


Justice A Mani Kumar has been appointed as the new Chief Justice of Himachal Pradesh High Court.













4. हाल ही में चंद्रायन 2 के ऑर्बिटर  ने चन्द्रमा की सतह पर किन तत्वों को खोज निकाला ??
Na
Ca
Al
Ti
Fe
Si
All the above















भारत के महत्वकांक्षी मून मिशन चंद्रयान-2 के विक्र लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग भले ही सफल न रही हो लेकिन आर्बिटर ने चांद पर सोडियम, कैल्शियम, अल्म्यूनियम, सिलिकॉन, टाइटेनियम, और आयरन ढूंढ निकाले हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने यह अहम जानकारी दी। इसरो ने कहा कि आर्बिटर में मौजूद 8 पेलोड ने तत्वों को लेकर कई सूचनाएं भेजी हैं। आर्बिटर के “जियोटेल” या पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर के भाग से गुजरते समय आवेशित कणों के असमान घनत्व का पता चला है। मैग्नेटोस्फीयर पृथ्वी के आस-पास अंतरिक्ष में एक क्षेत्र है जहां पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र सूर्य द्वारा जारी चार्ज कणों को प्रभावित करता है।






इसरो ने ट्वीट किया ‘हर 29 दिन पर चंद्रमा करीब 6 दिनों के लिए जियोटेल से गुजरता है। चूंकि चंद्रयान 2 चंद्रमा की कक्षा में है इसलिए इसे भी यह मौका हासिल हुआ और इस दौरान इसमें लगे उपकरणों ने जियोटेल के गुणों का अध्‍ययन किया। इस दौरान ऑर्बिटर को कई तत्वों की अहम जानकारियां हासिल हुई हैं।आर्बिटर के विशेष उपकरण ‘क्लास’ (चंद्रयान-2 लार्ज एरिया सॉफ्ट एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर) ने इसमें अहम भूमिका निभाई।’








5. पिछले दिनों  नयी दिल्ली से लोहियां खास जाने वाली किस  ट्रेन को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से  रेल मंत्री पियूष गोयल ने हरी झंडी  दिखाई ??
वन्दे भारत
तेजस एक्सप्रेस
भुसावल एक्सप्रेस
सरबत दा भला एक्सप्रेस









चार अक्टूबर (भाषा) रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को यहां नयी दिल्ली से लोहियां खास जाने वाली ‘सरबत दा भला एक्सप्रेस’ ट्रेन को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। पहले नयी दिल्ली-लुधियाना इंटरसिटी के नाम से जानी जाने वाली यह ट्रेन अब पवित्र शहर सुल्तानपुर लोधी होते हुए जालंधर में लोहियां खास तक जाएगी। समारोह में केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन और हरसिमरत कौर बादल मौजूद थे। गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर ट्रेन का नया नामकरण करने का अनुरोध केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किया था। रेल मंत्री hपीयूष गोयल ने कहा कि कल ही वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत की गयी जो श्रद्धालुओं को माता वैष्णो देवी तक लेकर जाएगी और आज यह ट्रेन तीर्थयात्रियों को सुल्तानपुर लोधी तक पहुंचाएगी। उन्होंने कहा कि रेलवे द्वारा तीर्थों से जोड़ने से अधिक पवित्र कार्य और कुछ नहीं हो सकता। बादल ने ट्रेन का नाम बदलने के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए गोयल को धन्यवाद दिया और कहा कि पंजाब के लोगों के लिए यह भावनाओं ने जुड़ा हुआ मुद्दा है। उन्होंने कहा कि ‘सरबत दा भला’ या सभी का कल्याण गुरु नानक देव की शिक्षा का मूल है, इसीलिए ट्रेन का यह नामकरण किया गया। बठिंडा से सांसद बादल ने कहा कि सिखों के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है। उन्होंने कहा कि सुल्तानपुर लोधी में गुरु नानक ने अपने जीवन के 14 वर्ष गुजारे थे और सभी समुदायों के एक होने की शिक्षा दी थी। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि यह ट्रेन दिल्ली के निवासियों के लिए उपहार है। उन्होंने कहा कि नयी दिल्ली स्टेशन से एयरपोर्ट मेट्रो और येलो लाइन को जोड़ने के लिए ‘स्काईवॉक’ पुल बनाया जाएगा। रेल मंत्री गोयल ने गुरु नानक को शांति का दूत बताते हुए कहा कि गुरु नानक की 550वीं जयंती मनाने की खुशी अकल्पनीय है। ट्रेन को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुक्रवार को प्रातः 6.30 बजे रवाना किया गया और वह सुल्तानपुर लोधी अपरान्ह 2.38 बजे पहुंचेगी


6. हाल ही में किस देश ने मास्क पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया ??
चीन
रूस
इटली
हॉन्ग कॉन्ग
















हांगकांग में सरकार ने शुक्रवार को मॉस्क पहनकर प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शकारियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। एक अक्टूबर चीन के राष्ट्रीय दिवस के दौरान देश में काफी हिंसक आंदोलन हुआ था, इसके बाद सरकार ने ये फैसला लिया है। इसकी जानकारी खुद मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने दी। कैरी लैम ने कहा कि उन्होंने आपातकालीन नियमों के अध्यादेशों के तहत ये आदेश दिया है। कैरी लेम को आपातकाल या सार्वजनिक खतरे के समय में कोई भी कानून बनाने की  शक्ति प्रदान है।


52 वर्षों में पहली बार लागू हुआ ये कानून

52 वर्षों में यह पहली बार इस कानून को लागू किया गया है।  लेम ने कहा कि हम मानते हैं कि नया कानून नकाबपोश हिंसक प्रदर्शनकारियों और दंगाइयों के खिलाफ एक हानिकारक प्रभाव पैदा करेगा, और पुलिस को इसके कानून प्रवर्तन में मदद करेगा। लेकिन उसने जोर देकर कहा कि शक्तियों के उपयोग का मतलब यह नहीं था कि सरकार ने आधिकारिक तौर पर आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी। उन्होंने आगे कहा कि अध्यादेश का शीर्षक आपातकाल है लेकिन हांगकांग आपातकालीन स्थिति में नहीं है। घोषणा से पहले हजारों नकाबपोश प्रदर्शनकारियों ने जिनमें से कई ऑफिस कार्यकर्ता है उन्होंने शुक्रवार को शहर में मार्च किया।







7. इनमें से किस देश के वैज्ञा निक हाल ही में  स्पेस स्टेशन ( ISS)  में 8 दिन व्यतीत करके वापिस आए हे

USA
UAE
UK
Russia











साइंस
अंतर‍िक्ष में 8 दिन बिताकर लौटा  UAE का यह शख्‍स, बनाया कीर्तिमान
Updated Oct 04, 2019 | 10:01 IST | भाषाहज्जा-अल-मंसूरी ISS तक पहुंचने वाले पहले अरबी शख्‍स हैं। वह 8 दिनों तक वहां रहे। उनके पृथ्‍वी पर लौटने के बाद UAE में उन्‍हें लेकर काफी उत्‍साह है।
UAE astronaut Hazzaa Al Mansoori back on Earth from ISS makes history
तस्वीर साभार: Twitter यूएई के इस शख्‍स ने ISS में 8 दिन बिताए   
अलमाटी (कजाखस्तान) : अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक पहुंचने वाला विश्व का पहला अरबी व्यक्ति गुरुवार को तीन सदस्यीय दल के साथ पृथ्वी पर लौट आया है, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने यह जानकारी दी। संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक हज्जा-अल-मंसूरी नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूसी अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी ओवचिनिन के साथ कजाखस्तान के घास के मैदानों पर सुरक्षित उतरने में सफल हुए।














मंसूरी और अन्य दोनों अंतरिक्ष यात्री गत वर्ष आई एस एस के लिए रवाना नहीं हो सके थे। हेग और ओवचिनिन अंतरिक्ष में स्थित प्रयोगशाला आईएसएस में 203 दिनों के मिशन पर थे। मंसूरी के साथ 25 सितंबर को आईएसएस पर गयीं रूस की ओलिग स्क्रीपोच्का और नासा की जेसिका मेयर अभी आईएसएस पर ही हैं। यद्यपि मंसूरी कुल आठ दिनों के लिए ही अंतरिक्ष स्थित प्रयोगशाला पर गए थे फिर भी संयुक्त अरब अमीरात में उन्हें लेकर काफी उत्साह और गर्व है। अंतरिक्ष के क्षेत्र में नया संयुक्त अरब अमीरात 2021 तक मंगल पर मानवरहित अन्वेषक भेजना चाहता है।





8. अयोध्या विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने किस  तारीक तक बहस  ख़तम करने की बात कही ??

18 September
18 October
19 October
17 October















सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि वह राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद की जमीन के स्वामित्व विवाद मामले की सुनवाई 17 अक्टूबर तक पूरी कर लेगा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 37वें दिन की बहस समाप्त पर इस विवाद में चल रही सुनवाई पूरी करने की नयी तारीख 17 अक्टूबर निर्धारित की। पहले इस मामले की सुनवाई 18 अक्टूबर तक पूरी करने के लिए कहा गया था।

पीठ ने कहा कि इस विवाद में मुस्लिम पक्षकार अपनी बहस 14 अक्टूबर तक पूरी करेंगे और इसके बाद दो दिन का समय अर्थात् 16 अक्टूबर तक हिन्दू पक्षकारों को इन दलीलों का जवाब देने के लिये उपलब्ध होगा। अंतिम दिन 17 अक्टूबर को इस मामले की सुनवाई पूरी कर ली जायेगी।

9. ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने किस विधान सभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया
बड़ौदा
रेवाड़ी गुरु राम
कोसली






















ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने सोनीपत की बरोदा विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।
योगेश्वर दत्त के नामांकन के दौरान केंद्रीय खेल (Sports Minister) मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) भी मौजूद रहे।









10. दंगल गर्ल बबीता फोगाट ने किस विधान सभा सीट से नामांकन किया

दादरी सीट
बड़ौदा
रेवाड़ी गुरु राम
कोसली






















दादरी विधानसभा सीट से
दंगल गर्ल' बबीता फोगाट (Babita Phogat) ने भी शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया। बीजेपी ने बबीता को दादरी विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। बबीता के नामांकन के दौरान बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रही।










Gyan of the day

B abita Kumari Phogat (born 20 November 1989) is an Indian female wrestler, who won the gold medal in 2014 Commonwealth Games and 2018 Commonwealth Games. She also won silver medals at the 2010 Commonwealth Games and a bronze medal at the 2012 World Wrestling Championships.[







....
Babita Kumari Phogat

Women's Freestyle Wrestling

Representing   India

World Championships

  2012 Strathcona County
51kg

Commonwealth Games

  2014 Glasgow
55 kg

  2010 Delhi
51 kg

  2018 Goldcoast
55 kg

Asian Championships

  2013 Delhi
55 kg

Commonwealth Championship

  2009 Jalandhar[2]
51 kg
  2011 Melbourne[3]
48 kg
Personal information
Nationality Indian

Born 20 November 1989(age 29)
Bhiwani,[1] Haryana, India

Height 160 cm (5 ft 3 in)
Sport
Country India

Sport Freestyle wrestling

Event(s) 55 kg
Coached by Mahavir Singh Phogat

Medal record







Comments

Popular posts from this blog

6 October Current Affairs 2019

      Current  affairs  quiz          6 October special 1. हाल ही  भारत के चार दिवसीय दौरे पर आयी बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना , से मोदी की मुलाक़ात का एक विषय इनमें से क्या था • NRC • PPT • Media • Currency , 7 समझौतों पर हस्‍ताक्षर, उठाया NRC का मुद्दा भारत पहुं चने कके बाद उन्‍होंने कहा कि वह एनआरसी को लेकर किसी तरह की चिंता में नहीं हैं और पीएम मोदी ने उन्‍हें इस पर पहले ही आश्‍वस्‍त किया है। भारत और बांग्‍लादेश के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में 7 समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुएपीएम मोदी और शेख हसीना ने 3 द्विपक्षीय परियोजनाओं का भी उद्घाटन भी किया। यह पीएम मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री की बीते 10 दिनों में दूसरी मुलाकात है, जो हैदराबाद हाउस में हुई। इससे पहले दोनों नेताओं की अमेरिका के न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अधिवेशन के दौरान मुलाकात हुई थी। इसे भारत और बांग्‍लादेश के रिश्‍तों को और मजबूत बनाने और विभ‍िन्‍न क्षेत्रों में आपसी सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की दिशा में बड़ा कदम बताया जा रहा है। सूत्रों के

OCTOBER IMPORTANT DAYS//MOST IMP DATE & DAYS//MS Edu Point//

            मार्च  2020  में महत्वपूर्ण दिन 1  मार्च - शून्य भेदभाव दिवस ( Zero Discrimination Day) शून्य भेदभाव दिवस हर साल 1 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है ताकि हर कोई उम्र, लिंग, जातीयता, त्वचा का रंग, ऊंचाई, वजन इत्यादि की परवाह किए बिना गरिमा के साथ जीवन व्यतीत करे. शून्य भेदभाव दिवस का प्रतीक तितली है. सबसे पहले, 1 मार्च 2014 को UN ने इस दिन को मनाया था. 1  मार्च - विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस ( World Civil Defence Day) विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस हे साल 1 मार्च को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन (ICDO) ने 1990 में इस दिन को मनाने का फैसला किया. विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस 2019 का विषय था "बच्चों की सुरक्षा, हमारी जिम्मेदारी" है. 3  मार्च - विश्व वन्यजीव दिवस ( World Wildlife Day) यह दिन 3 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है और सतत विकास लक्ष्य 12 के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, जो पानी के बिना जीवन है, जो समुद्री प्रजातियों पर ध्यान केंद्रित करता है और हमारे रोजमर्रा के जीवन के लिए समुद्री वन्यजीवों की समस्याओं, महत्व